जी॰ डी॰ बिरला मैमोरियल स्कूल में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत यौन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, विद्यार्थियों को सही स्पर्श व गलत स्पर्श के बारे में बताया

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत– आज जी॰ डी॰ बिरला मैमोरियल स्कूल में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत यौन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।डाॅक्टर हर्ष भारती और डाॅक्टर प्रज्ञा पंत के द्वारा विद्यार्थियों को विभिन्न स्पर्श के प्रति जागरूक किया गया।
दोनों वक्ताओं ने बच्चों के दैनिक जीवन में होने वाले यौन दुर्व्यवहार पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस विषय पर बात करते हुए बच्चों को झिझकना नहीं चाहिए। सिर्फ बच्चों को यह पता होना चाहिए कि यह बात कब , कहाँ और किससे कह सकते हैं।
उन्होंने बताया कि सही स्पर्श व गलत स्पर्श में क्या अंतर है।
यदि कोई गलत तरीके से आपको स्पर्श करे तो तुरंत आपको प्रतिक्रिया देनी चाहिए ।
उन्होंने बताया कि सारी दुनिया पर आज आँख बंद करके विश्वास नहीं किया जा सकता है।
आज सारी दुनिया में पूर्वाभास का महत्त्व है। जीवन में यदि कुछ गलत होता है तो अकसर हमें उसका पूर्वाभास हो जाता है। हमें अपने पूर्वाभास पर अपने अभिभावकों को सूचना अवश्य देनी चाहिए।
यौन दुर्व्यवहार का अर्थ बताते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति के द्वारा जबरदस्ती किसी को यौन गतिविधि में धकेलना ही यौन दुर्व्यवहार है।
अभिभावक ही हमें दुनिया में बिना शर्त के प्रेम करते हैं। इसलिए हम उन पर पूर्ण विश्वास करते हुए उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं।
उन्होंने हेल्प लाइन का नम्बर(1098) साँझा करते हुए कहा कि यदि ऐसी बात अपने अभिभावकों से न कह पाएँ तो इस नम्बर पर बात करके भी समस्या का समाधान खोजा जा सकता है।
शिक्षक वो माध्यम है जो आपको आगे बढने में मदद करते हैं।
अतः उनके निर्देश की अवहेलना न करें।
यह कार्यक्रम विद्यालय में जिलाधिकारी ताङीखेत के आदेश पर किया गया।
पुलिस विभाग की ओर से श्री लक्ष्मण सिंह व सुश्री रेनु गौतम मौजूद रहे।
आज विद्यालय में तहसीलदार हेमंत सिंह मेहरा व डाॅक्टर शिवराज सिंह (शिक्षा विभाग), के साथ BEO श्री एस॰ एस॰ चौहान ने भी विद्यालय का दौरा किया । उन्होंने आवासीय सदनों का निरीक्षण किया। विद्यालय में विद्यार्थियों के रहन-सहन, खाने-पीने , खेल सुविधाओं की जानकारी ली।
विद्यालय वरिष्ठ प्रधानाचार्य मोहम्मद आसिम अली ने अपने विद्यालय के रख-रखाव, सुविधाओं व खेल से सम्बंधित जानकारी से अवगत कराया।

यह भी पढ़ें 👉  टनल‌ में फंसे श्रमिकों ने जीती जिंदगी की जंग, बाहर निकाले गए, सीएम धामी ने की मुलाकात, देखें‌ वीडियो