रानीखेत में अगस्त क्रान्ति दिवस के अवसर पर स्वतन्त्रता सेनानियों की स्मृति में किया गया पौधारोपण

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत -अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर आज यहां सुभाष चौक के निकट सुभाष विचार मंच के तत्वावधान में रानीखेत क्षेत्र के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का भावपूर्ण स्मरण करते हुए उनकी स्मृति में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर रानीखेत क्षेत्र के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं मदनमोहन उपाध्याय,जय दत्त वैला, राम दत्त नेगी, कमलाकांत तिवारी,राम सिंह बिष्ट,हीरा बल्लभ तिवारी की स्मृति में उनके परिजनों और विभिन्न संगठनों से जुड़े नागरिकों ने पौधारोपण किया। महान‌ स्वतंत्रता सेनानियों का स्मर‌ण करते‌ हुए‌ नागरिकों ने उनके‌ योगदान को याद‌ किया।

यह भी पढ़ें 👉  राजकीय इंटर कॉलेज सिलोर महादेव में विद्यालय प्रबंधन समिति के‌ राजेन्द्र सिंह नेगी और पीटीए के दिनेश चंद्र आर्य अध्यक्ष निर्वाचित

कहा कि आज ही के‌ दिन नौ अगस्त 1942 को दुनिया के सबसे बड़े अहिंसक आन्दोलन की शुरुआत मुंबई के एक पार्क से हुई थी जिसे अगस्त क्रांति मैदान नाम दिया गया। आजादी के इस आखिरी आंदोलन को छेड़ने की भी खास वजह थी। दरअसल जब द्वितीय विश्व युद्ध शुरू हुआ तो अंग्रेजों ने भारत से उसका समर्थन मांगा था, जिसके बदले में भारत की आजादी का वादा भी किया था।

यह भी पढ़ें 👉  जी.जी.आई.सी. द्वाराहाट में किया गया पी. टी.ए. एवं एस.एम. सी. का गठन

भारत से समर्थन लेने के बाद भी जब अंग्रेजों ने भारत को स्वतंत्र करने का अपना वादा नहीं निभाया तो महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ अंतिम युद्ध का एलान कर दिया। इस एलान से ब्रिटिश सरकार में दहशत का माहौल बन गया। इस आंदोलन में रानीखेत सहित समूचे पर्वतीय क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों ने बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें 👉  भिकियासैण उप जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन,एक सप्ताह में पेयजलापूर्ति सुचारू न होने पर तहसील मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन की‌ चेतावनी

कार्यक्रम में में हरीश लाल साह, विमल सती, मोहन नेगी,शंकर ठाकुर, जगदीश तिवारी, देवी दत्त बिष्ट, शंकर दत्त बुधौडी़,संजय पंत, उमेश भट्ट, राजेंद्र जसवाल, हर्ष पंत, देवेंद्र सिंह खोलिया रेंजर चौबटिया बीट, नवल पांडे, शौकत अली, दीप भगत, मनीष चौधरी ,एन के गर्ग, लक्ष्मण सिंह नेगी, हरीश हर्बोला, वसीम अहमद आदि उपस्थित थे।