जी॰ डी॰ बिरला मैमोरियल स्कूल में हिंदी सप्ताह का पांचवाँ दिन रहा पौराणिक कथाओं के नाम

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत -आज चिलियानौला स्थित जी॰ डी॰ बिरला मैमोरियल स्कूल में हिंदी सप्ताह के पांचवें दिन “पौराणिक कथाओं” पर आधारित अभिनय प्रस्तुत किया गया।

ज्ञात हो कि विद्यालय में हिंदी सप्ताह मनाया जा रहा है।विद्यालय में छात्र- छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन सप्ताह के शुरू से किया जा रहा है।

आज विद्यालय के सभागार “कलाश्री” में “अभिनय प्रतियोगिता- पौराणिक कथाओं पर आधारित ” प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसके तहत चारों सदनों के विद्यार्थियों ने रामायण,महाभारत व कृष्ण के जीवन पर आधारित रोचक प्रसंगों की झलकियां प्रस्तुत की।

कक्षा छः के पाठ्यक्रम पर आधारित बालरामायण से वन गमन के समय स्वर्ण मृग के दृश्य का मंचन अरावली सदन द्वारा किया गया।
कक्षा दस के पाठ्यक्रम पर आधारित राम-लक्षमण-परसुराम संवाद का मंचन नीलगिरि सदन ने किया।
हिमालय सदन ने राधा-कृष्ण संवाद का और विंध्य सदन ने कक्षा सात के पाठ्यक्रम पर आधारित धृतराष्ट्र- कर्ण संवाद की प्रस्तुति दी।विद्यालय ने इन प्रसंगों को अभिनय के माध्यम से जाना ।सभी सदनों ने पाठ्यक्रम पर आधारित प्रसंगों का ही चयन किया।

बता दें कि आज हिंदी सप्ताह का पांचवां दिन था। अभी तक विद्यालय में भाषण, दृश्य वर्णन, हास्य कविता, हिंदी साहित्य का स्वर्णिम काल, मेरा परिचय, काव्य अंत्याक्षरी, श्लोक वाचन, हास्य कविता लेखन व पौराणिक कथाओं पर आधारित अभिनय प्रस्तुति जैसी प्रतियोगिताएं करवाई जा चुकी हैं। कल भी ये प्रतियोगिताएं जारी रहेंगी।