रानीखेत महाविद्यालय में ‌सांख्यिकी दिवस मनाया गया,वेबिनार एवं क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत : महान सांख्यिकीविद् प्रो. पी सी महालनोबिस के 130 जन्मदिवस पर स्व.जय दत्त वैला राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वाणिज्य विभाग एवं अर्थशास्त्र विभाग ने संयुक्त रूप से 17 वां राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाते हुए ऑनलाइन माध्यम से एक वेबिनार एवम क्विज़ का आयोजन किया।

वेबिनार में मुख्य वक्ता डॉ राहुल चंद्र ने भारत में सतत विकास के संकेतकों मापदंडों के संदर्भ में वर्तमान प्रवृत्ति पर व्याख्यान दिया वहीं वेबिनार की दूसरी वक्ता डॉ संगीता कुमारी ने सतत विकास के प्रारंभिक संकेतकों तथा उनके लक्ष्यों तथा उनको प्राप्त करने के लिए सरकारों की विभिन्न कार्यक्रमों को विस्तार से बताया। कार्यक्रम का संचालन डॉ रोहित जोशी द्वारा किया गया तथा वेबिनार की समापन टिप्पणी प्रस्तुत की गई। वेबिनार के आयोजक सचिव डॉ दिनेश चन्द्र द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई तथा सांख्यिकी के महत्व को बताया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 पुष्पेश पांडे द्वारा अपने संबोधन में वर्तमान में सांख्यिकी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर तथा करियर में महत्वपूर्ण बताया तथा विद्यार्थियों और प्राध्यापकों को महाविद्यालय में इस तरह के नित्य नवीन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सराहना की। कार्यक्रम की संजोयक डॉ नमिता मिश्रा ने अपने संबोधन में प्रो महालनोबिस के जीवनवृत्त तथा उनके सांख्यिकी के क्षेत्र में योगदान को विस्तार से बताया। डॉ पारुल भारद्वाज द्वारा कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  चुनाव ड्यूटी से लौट रहा टीचर सड़क हादसे का शिकार, अज्ञात वाहन की टक्कर से मौत

वेबिनार में डॉ बसंत नेगी, डॉ बुशरा मतीन सहित अन्य प्राध्यापक उपस्थित रहे। वेबिनार में वाणिज्य एवं अर्थशास्त्र विभाग के विद्यार्थियों के साथ- साथ अन्य संकायों के छात्र -छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। वेविनार के उपरांत विषय विशेषज्ञों के व्याखान पर आधारित प्रश्नों की ऑनलाइन माध्यम से ही एक क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें प्रथम स्थान कविता जीना , द्वितीय स्थान राधिका अग्रवाल, गौरव जोशी, हिमांशी आर्य तथा सुरेंद्र सिंह ने प्राप्त किया ।जबकि तृतीय स्थान के विजेता आयुषी अरेरा,गुंजन शर्मा तथा कृतिका पांडे रहे। प्राचार्य ने सभी प्रतिभागियों तथा विजेताओं को बधाई दी। प्रतिभागी छात्र -छात्रों द्वारा वेबिनार को अत्यंत लाभदायक एवम ज्ञानवर्धक बताया गया।