उत्तराखंड के वरिष्ठतम प्रशिक्षक , अंतरराष्ट्रीय रेफरी एवं खिलाड़ी नरेश कुमार तलरेजा 6वीं डान ब्लैक बेल्ट को राष्ट्रीय मार्शल आर्ट एक्सीलेंस अवार्ड 2023 से किया जाएगा सम्मानित

ख़बर शेयर करें -

मार्शल आर्ट्स की अंतरराष्ट्रीय संस्था सी एम ए स्पोर्ट्स फाउंडेशन दिल्ली द्वारा उत्तराखंड के वरिष्ठतम प्रशिक्षक, अंतरराष्ट्रीय रेफरी एवं खिलाड़ी नरेश कुमार तलरेजा 6वीं डान ब्लैक बेल्ट को राष्ट्रीय मार्शल आर्ट एक्सीलेंस अवार्ड 2023 से सम्मानित किया जाएगा। यह अवार्ड दिनांक 21 जुलाई को दिल्ली के त्याग राज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित होने वाले तीसरे राष्ट्रीय मार्शल आर्ट फेस्टिवल 2023 में प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  जी.जी.आई.सी. द्वाराहाट में किया गया पी. टी.ए. एवं एस.एम. सी. का गठन

नरेश तलरेजा को यह सम्मान उत्तराखंड राज्य में ताइक्वांडो खेल को विशिष्ट स्थान दिलाने के लिए प्रदान किया जा रहा है ।ज्ञातव्य है कि इस आयोजन में भारतवर्ष के ऐसे श्रेष्ठतम मार्शल आर्ट प्रशिक्षकों, खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने मार्शल आर्ट के क्षेत्र में विशिष्ट एवं अभूतपूर्व योगदान दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  राजकीय इंटर कॉलेज सिलोर महादेव में विद्यालय प्रबंधन समिति के‌ राजेन्द्र सिंह नेगी और पीटीए के दिनेश चंद्र आर्य अध्यक्ष निर्वाचित

ध्यातव्य है कि नरेश तलरेजा दो एशियन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के साथ ही पांच बार के राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता हैं। पिछले 33 वर्षों से उत्तराखंड राज्य में ताइक्वांडो खेल के प्रशिक्षण एवं विकास में सतत् समर्पित है। परिणामस्वरूप ताइक्वांडो खेल आज उत्तराखंड राज्य का प्रमुख खेल बन गया है। अनेक खिलाड़ियों द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनेक सफलताएं प्राप्त कर राज्य को गौरवान्वित किया गया है। पूरे राज्य विशेषकर कुमाऊं मंडल में वर्तमान में नरेश तलरेजा द्वारा प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे राज्य की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त हो रहा है।