हिंदी पत्रकारिता दिवस पर गोष्ठी में बोले केआरसी कमांडेट संजय यादव -‘हिंदी पत्रकारिता को लेकर चिंताएं निर्मूल, उज्ज्वल भविष्य है हिंदी पत्रकारिता का’

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत – हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर‌ कुमाऊं एवं नागा रेजिमेंट केंद्र रानीखेत के स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर संजय कुमार यादव ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता में ‌तमाम विकार‌ आने के बावजूद हिंदी पत्रकारिता का भविष्य बेहद उज्ज्वल है। हिंदी अखबार भले ही अंग्रेजी अखबार के बाद छपना शुरू हुए लेकिन उनका बढ़ता प्रसार हिंदी पत्रकारिता की उत्तरोत्तर प्रगति के द्योतक हैं।
यहां रानीखेत क्लब में आयोजित हिंदी पत्रकारिता पर आयोजित गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए ब्रिगेडियर संजय कुमार यादव ने हिंदी भाषा और हिंदी पत्रकारिता को लेकर किसी भी तरह की चिंता को निर्मूल बताया। उन्होंने कहा कि अन्य भाषाओं को स्वयं में समाविष्ट करने के बाद हिन्दी सरल ,सहज रूप में देश के गैर हिंदी भाषी प्रांतों में भी विस्तार ले रही है।इसके पीछे इलैक्ट्रोनिक मीडिया और हिंदी टीवी कार्यक्रम और वालीवुड का भी योगदान रहा है। ब्रिगेडियर यादव ने मौजूद पत्रकारों को हिंदी पत्रकारिता दिवस की बधाई देते हुए भविष्य में भी इस तरह की गोष्ठियां विषय चयन के साथ‌ करने का सुझाव दिया साथ ही सोशल मीडिया के बेहतर लेखकों को भी साथ में लेने का‌ सुझाव दिया।
राज्य सरकार में दर्जाधारी रहे पूर्व पत्रकार नरेंद्र रौतेला ने हिन्दी भाषा को सरल व सहज ग्राह्य बनाने पर जोर दिया साथ ही हिंदी पत्रकारिता के इतिहास पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें 👉  रानीखेत में केआरसी के सौजन्य से प्रतियोगी परीक्षाओं की काउंसलिंग के लिए हुआ कार्यक्रम , संयुक्त मजिस्ट्रेट ने दी विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी जानकारियां

वरिष्ठ पत्रकार विमल सती ने कहा कि पत्रकारिता का सामाजिक दायित्व और मानवीय सरोकार होना चाहिए जो लोप हो रहा है।
ग्लोबलाइजेशन के दौर में गणेश शंकर विद्यार्थी,तकवी शंकर पिल्ले, राजेन्द्र माथुर,अज्ञेय की पत्रकारिता की कल्पना करना ही‌ मूर्खता है। पर इतना सोचे कि जो हम कर रहे हैं वह‌ पत्रकारिता है क्या? देश की आजादी के लिए पत्रकारिता की शुरुआत हुई थी वह‌ मिशन की थी आज प्रोफेशन की पत्रकारिता हो रही है। पूंजी के दौर में हिन्दी पत्रकारिता अपना तेज , मिजाज खो रही है और उसकी ताकत कमज़ोर हुई है।
गोष्ठी को पत्रकार नंदकिशोर गर्ग, जगदीश तिवारी,मोहन नेगी ने भी संबोधित किया। संचालन रानीखेत क्लब सचिव एडवोकेट राजेंद्र सिंह जसवाल ने किया। इससे पूर्व पत्रकारों ने मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर संजय कुमार यादव को शाल ओढ़ाकर और पुष्प गुच्छ व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। ब्रिगेडियर यादव ने पत्रकारों को उपहार भेंट किए।
इस अवसर पर दर्जा राज्यमंत्री नरेंद्र रौतेला, छावनी सभासद मोहन नेगी,विमल सती ,प्रभात माहरा,पत्रकार दीप बोरा, चेतन जोशी, कामरान कुरैशी, नंदकिशोर गर्ग, गोपाल बिष्ट, राजेन्द्र बिष्ट,गोपाल नाथ, जगदीश तिवारी, आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  जवाहर नवोदय विद्यालय ताड़ीखेत की कैडेट भूमि सिंह को राज्यपाल ने सराहनीय कार्य के लिए दिया स्मृति चिह्न व प्रशंसा पत्र