उत्तराखंड में तीन दिन तक भारी‌ बारिश की‌ चेतावनी,तीन जिलों में आज स्कूल किए गए हैं ‌‌‌‌बंद

ख़बर शेयर करें -

मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल में अगले तीन दिन भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने की वजह से अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना बन रही है। कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में तीनदिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 17 सितंबर तक तीन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 15 सितंबर को चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और टिहरी में भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  पी जी कॉलेज रानीखेत में 12 दिवसीय ई.डी.पी. कैंप के द्वितीय दिन विशेषज्ञों ने दिए विस्तृत व्याख्यान

मौसम को देखते हुए पिथौरागढ़, चंपावत और अल्मोड़ा जिला प्रशासन ने 15 सितंबर को स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। इन जिलों के प्रशासन की आेर से कहा गया है कि मौसम विभाग के भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए 15 सितंबर को पिथौरागढ़, चंपावत और अल्मोड़ा जिले में कक्षा एक से 12 तक के सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  जे एंड जे सिटी मांटेसरी स्कूल का वार्षिकोत्सव रंगारंग कार्यक्रम के साथ संपन्न, छात्र -छात्राओं ने विभिन्न देशों की संस्कृति मंच पर उतारी

में 15 व 16 सितंबर के लिए आरेंज अलर्ट व 17 सितंबर के लिए रेड अलर्ट जारी किया किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि तीन दिनों की अवधि में समूचे उत्तराखंड में अच्छी वर्षा की संभावना है। भारी वर्षा को देखते हुए सतर्कता बरतने की सलाह जारी की गई है। नदी-नालों के करीब नहीं जाने व आवागमन में सावधानी बरनते को कहा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  रानीखेत विकास संघर्ष समिति के सांकेतिक धरने को एक साल होने में पखवाड़ा भर शेष, लेकिन हुक्मरानों की अनदेखी हैरान करने वाली

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसचिव/ड्यूटी अफसर गोकर्ण सिंह ने आठ जिलों के जिलाधिकारियों के लिए अलर्ट जारी करते हुए जरूरी व्यवस्थाएं करने को कहा है। सभी थाना चौकी हाईअलर्ट मोड में रहेंगे। कोई भी अधिकारी अपना फोन स्विच ऑफ नहीं करेगा।