महाविद्यालय में एड्स दिवस पर एड्स से बचाव एवं जागरूकता पर व्याख्यान आयोजित

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत :स्व. जय दत्त वैला राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रानीखेत की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा एड्स दिवस पर जागरूकता अभियान के तहत व्याख्यान आयोजित किया गया ।

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ पुष्पेश पांडे द्वारा उपस्थित स्वयंसेवकों को एड्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य एड्स को लेकर हर उम्र के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है ।यह खास दिन सबसे पहले वैश्विक स्तर पर मनाने की शुरूआत डब्ल्यू एच ओ द्वारा 1987 में की गई थी । मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित डॉक्टर निहारिका बिष्ट द्वारा पीपीटी के माध्यम से स्वयंसेवियों को एड्स वायरस की संरचना ,एड्स के लक्षण और एड्स से बचाव पर व्याख्यान दिया गया ।उन्होंने कहा कि जानकारी ही बचाव है।स्वयंसेवी छात्रा आकांक्षा द्वारा भी एड्स से संबंधित जानकारी स्वयंसेवियों को प्रदान की गई।

यह भी पढ़ें 👉  बाबा के वेश में अवैध चरस की तस्करी कर रहे दो व्यक्तियों को पुलिस ने कैंची के समीप एक किलो चरस के साथ किया गिरफ्तार

वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिमन्यु कुमार द्वारा कार्यक्रम के अंत में उपस्थित प्राध्यापकों का आभार व्यक्त करते हुए लोगों को जागरूक करने का आव्हान किया गया ।कार्यक्रम में डॉ गणेश सिंह नेगी ,डॉ विजय विष्ट, डॉक्टर प्रतीक शर्मा आदि प्राध्यापक उपस्थित थे ।कार्यक्रम का संचालन एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ पारुल भारद्वाज द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  सिंगल यूज प्लास्टिक के नाम पर प्रशासन कर रहा व्यापारियों को प्रताड़ित, व्यापार मंडल की भूमिका संदिग्ध: हर्ष वर्धन पंत


इधर, ‘विश्व एड्स दिवस’ के अवसर पर रा. स्ना. महाविद्यालय रानीखेत के जंतु विज्ञान विभाग द्वारा एच. आई. वी. एवं एड्स विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। संगोष्ठी में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एड्स के कारकों, फैलाव एवं बचाव जैैसे मुद्दों पर वृहद चर्चा की गई। इस अवसर पर कविता, प्रीति, प्रतिभा, नीलू, तृप्ति, संजना, बबीता, कोमल व पूजा द्वारा विचार रखे गए। कार्यक्रम में विभाग प्रभारी, डाॅ. दीपा पांडे तथा प्राध्यापक डाॅ. बी. पी. एस. कनवाल व डाॅ. निहारिका बिष्ट ने भी इस विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किए।

यह भी पढ़ें 👉  गुलाब घाटी में पिकअप वाहन अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरा,एक की मौत,एक घायल
महाविद्यालय में जंतु विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित संगोष्ठी के‌ प्रतिभागी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *