केंद्रीय विद्यालय में प्रयोगशालाओं के आधुनिकीकरण पर हुई कार्यशाला, वर्तमान परिवेश में प्रयोगशालाओं के महत्व पर हुई चर्चा

ख़बर शेयर करें -

रानीखेतः केंद्रीय विद्यालय रानीखेत में प्रयोगशालाओं के आधुनिकीकरण विषय पर आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया ।कार्यशाला का संचालन प्राचार्य सुनील कुमार जोशी के निर्देशन में हुआ।कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ विपिन शाह ने किया।

कार्यशाला में विभिन्न विद्यालयों से आए विज्ञान शिक्षकों ने प्रतिभाग किया ।कार्यशाला में शिक्षकों ने केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा प्रदत्त आधुनिक उपकरण के संचालन और उनके बहुआयामी उपयोगों के विषय में जानकारी एकत्र की। कार्यशाला के उद्घाटन में मुख्य अतिथि डॉ विपिन शाह ने विज्ञान विषय में प्रयोग के महत्व पर प्रकाश डाला और साथ ही प्राचार्य सुनील कुमार जोशी ने वर्तमान परिवेश में प्रयोगशालाओं के महत्व पर और शैक्षणिक गतिविधियों में अधिक से अधिक वैज्ञानिक उपकरण को शामिल किए जाने पर जोर दिया। कार्यशाला में विभिन्न केंद्रीय विद्यालय संचालकों ने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया। संचालक मंडल में अभिषेक शर्मा ,हितेंद्र सिंह, नीरज सिंह बनकोटी, पवन कुमार गहतोड़ी और हिमांशु गुप्ता शामिल थे । उप प्राचार्य प्रवीण शर्मा, संजय रावत, हेमंती नित्वाल ,प्रेम प्रकाश पांडे ,लखन कुमार ने भी कार्यशाला के रखरखाव और संचालन के गुर सीखे ।प्रयोगशालाओं के आधुनिकीकरण की इस कार्यशाला से विद्यार्थियों को अन्वेषण कार्यों में और सामान्य वैज्ञानिक प्रयोगों को अधिक कुशलता पूर्वक करने में सहायता मिलेगी ऐसा बताया गया।

यह भी पढ़ें 👉  नहीं रहे कांग्रेस के वरिष्ठ कार्यकर्ता मो.मूसा, कांग्रेस नेताओं ने जताया गहरा शोक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *