द्वाराहाट की श्रुतिका मैराथन कवि सम्मेलन में करेंगी शिरकत,150घंटे चलेगा यह विश्व कवि सम्मेलन

ख़बर शेयर करें -

द्वाराहाट:- उत्तराखंड की बेटी द्वाराहाट निवासी युवा कवयित्री श्रुतिका साह का चयन विश्व रिकार्ड कवि सम्मेलन के लिए होने से द्वाराहाट के साहित्य प्रेमियों में हर्ष की लहर है । विशेष बात यह है कि इस कवि सम्मलेन में “बुलंदी जज्बात ए कलम” संस्था द्वारा उन्हें आमंत्रित किया गया है । बुलंदी जज्बात ए कलम का बहुप्रतिष्ठित कार्यक्रम वर्चुअल मैराथन कवि सम्मेलन 150 घंटे का होगा। इस कार्यक्रम को वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज़ किया जाएगा ।
बताया गया है की 150घंटे तक चलने वाला यह कार्यक्रम इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होकर एक यादगार कार्यक्रम बन जाएगा। कवि सम्मेलन साहित्यिक संस्था रुद्रपुर, उत्तराखंड की ‘बुलंदी जज्बात-ए-कलम’ के सौजन्य से आयोजित किया जा रहा है। कवि सम्मेलन 11 से 16 जुलाई तक 11 बजे से आरंभ होकर 16 जुलाई तक लगातार ऑनलाइन चलेगा। 150 घंटे का कवि सम्मेलन जिसमे देश विदेश सहित 600 कवि और कवयित्रियां हिस्सा लेंगे। उत्तराखंड की श्रुतिका साह अपने द्वारा लिखी हुई रचनाओं को पढ़कर अल्मोड़ा का नाम रोशन करेंगी । श्रुतिका यहां कालीखोली निवासी गिरीश चन्द्र साह की पुत्री हैं।श्रुतिका साह भौतिक विज्ञान में परास्नातक करने के बाद वर्तमान में एसओएसजे एनकाल इंस्टीट्यूट आॅफ एजुकेशन भीमताल से बीएड कर रही है। उन्होंने बताया कि वे छायावाद की कवयित्री है।इससे पूर्व सोशल वेबसाइट पर उनकी कविताएं प्रसारित हो चुकी हैं। इसी के आधार पर उन्हें इस विश्व रिकॉर्ड कवि सम्मेलन में भाग लेने का आमंत्रण आयाऔर अब वे इसमें भाग ले रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉  ताड़ीखेत विकास खंड अंतर्गत सौनी खाद्य गोदाम के पास कैंटर खाई में गिरा, हेल्पर की मौत, चालक गंभीर रूप से घायल

इधर,संस्था के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विवेक बादल बाजपुरी ने बताया कि कवि सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल जूम एप्लीकेशन के माध्यम से किया जाएगा और फेसबुक पर भी प्रसारित किया जाएगा । इसमें कुछ 12-12 कवियों का ग्रुप 4 घंटे कविता-पाठ करता रहेगा । उन्होंने कहा कि इसमें देश-विदेश के 725 कवि हिस्सा ले रहे हैं, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा, विश्व के सबसे लंबे चलने वाले इस कवि सम्मेलन में कनाडा, जर्मनी, दुबई, अमेरिका, बेल्जियम और कैलिफोर्निया तक के कवि सहित 600 से ज्यादा कलमकार सम्मिलित होंगे।