अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विद्यालय में बालिकाओं को सेनेटरी पैड के प्रति किया जागरुक, एक साल तक निःशुल्क दिए जाएंगे सेनेटरी पैड

ख़बर शेयर करें -

रानीखेतः-अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में विकासखंड ताडी़खेत के महिला संगठन उत्तराखंड कृषि उत्पादन एवं विपणन सहकारिता नैला बधाण व आरोग्य उत्तराखंड फूड संस्थान चिलियानौला द्वारा सी एस सी स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत इंटर कॉलेज खिरखेत में 50 बालिकाओं को सेनेटरी पैड के उपयोग के प्रति जागरूक किया गया और 50 बालिकाओं को सेनेटरी पैड निशुल्क वितरित किए गए।
कार्यक्रम में उत्तराखंड कृषि उत्पादन और विपणन सहकारिता अध्यक्ष नेहा भट्ट द्वारा बालिकाओं को जागरूक करते हुए बताया कि महावारी महिलाओं के लिए वरदान है योनि को बीमारियों से बचाती है मगर जानकारी व जागरूकता के अभाव में यही वरदान अभिशाप बन जाता है कहा कि आज एक तरफ स्वच्छता अभियान चलाए जा रहे हैं लेकिन ग्रामीण महिलाओं को व्यक्तिगत स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है इसलिए हमारे संगठन द्वारा जनपद अल्मोड़ा की पहली नैपकिन यूनिट नैला में खोली गई है जो विभिन्न विद्यालयों में निशुल्क सैनिटरी नैपकिन पैड वितरण कर रही है और महिलाओं को जागरूक भी कर रही है ।इस यूनिट के माध्यम से चार पांच महिलाओं को स्वरोजगार भी मिला है।
कार्यक्रम में प्रधानाचार्य मदन मोहन मेहरा द्वारा बालिकाओं को स्वास्थ्य समिति द्वारा दिए जा रहे कार्यों की सराहना की गई साथ ही बालिकाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी गई ।कार्यक्रम में आरोग्य उत्तराखंड फूड संस्थान के मनोज भट्ट द्वारा बताया गया कि समिति द्वारा 50 बालिकाओं को इस विद्यालय में 1 साल तक निःशुल्क सेनेटरी पैड वितरित किए जाएंगे और ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। पंचायत सरपंच हल्द्वानी प्रमोद कुमार द्वारा बताया गया कि यूनिट के माध्यम से गांव-गांव महिला स्वास्थ्य अभियान चलाने में हमारा पूरा सहयोग रहेगा। कार्यक्रम में समिति निदेशक मंडल बोर्ड की सदस्य प्रतिनिधि सोनू आर्य द्वारा भी बालिकाओं को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय प्रबंधक नीरज तिवारी का विशेष योगदान रहा साथ ही विद्यालय स्टाफ ने भी सराहनीय योगदान दिया।

यह भी पढ़ें 👉  विधायक डॉ नैनवाल ने ताड़ीखेत में पशुपालन विभाग की 1962 मोबाइल वेटनरी यूनिट का किया शुभारंभ, लाभार्थियों को बांटे कुक्कुट पालन किट,सीएम विवेकाधीन कोष के चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *