पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय रानीखेत में ‘रूट्स 2 रूट्स’ द्वारा भरत नाट्यम नृत्य कार्यशाला का किया गया आयोजन

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत– सोमवार के दिन पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय रानीखेत में ‘रूट्स 2 रूट्स’ द्वारा भरत नाट्यम नृत्य कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें कलाकार सौरभ त्रिपाठी द्वारा कला और संस्कृति की बारीकियों से छात्रों को अवगत कराया गया।

‘रूट्स 2 रूट्स’ छात्रों को कला और संस्कृति से परिचित कराने एवं उन्हें हमारी विरासत का ध्वजवाहक बनाने की दिशा में एक सार्थक पहल करती रही है। बता दें कि ‘रूट्स 2 रूट्स’ एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से शांति और सामंजस्य को बढ़ावा देता है। 2004 में स्थापित इस संगठन ने 100 से अधिक देशों के साथ काम करके संगीत, नृत्य, कला, और अन्य सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने का कार्य किया है।

यह भी पढ़ें 👉  रानीखेत विकास संघर्ष समिति के सांकेतिक धरने को एक साल होने में पखवाड़ा भर शेष, लेकिन हुक्मरानों की अनदेखी हैरान करने वाली

‘रूट्स 2 रूट्स’ का मानना है कि संस्कृति संसार की भलाई के लिए एक शक्तिशाली माध्यम है। जब विभिन्न सांस्कृतियो के लोग अपनी कहानियाँ और अनुभव साझा करने के लिए मिलते हैं, तो यह बाधाएं समाप्त करते हुए समझदारी के सेतु बना सकता है। यह समझदारी एक शांतिपूर्ण और न्यायपूर्ण संसार बनाने के लिए आवश्यक है।

यह भी पढ़ें 👉  कैंट बोर्ड के दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रिश्वत लेते पकड़े गए, CBI ने उन्हें रंगे हाथ किया गिरफ्तार

ध्यातव्य है कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम और इवेंट का आयोजन, विभिन्न संस्कृतियों के बारे में शिक्षात्मक साधनों का निर्माण, स्कूल और सामुदायिक संगठनों के साथ सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए काम करना, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने वाली नीतियाँ बनाना इस संस्था के कार्यो मे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  जे एंड जे सिटी मांटेसरी स्कूल का वार्षिकोत्सव रंगारंग कार्यक्रम के साथ संपन्न, छात्र -छात्राओं ने विभिन्न देशों की संस्कृति मंच पर उतारी

कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय रानीखेत के प्रधानाचार्य श्री राकेश कुमार एवं श्री मुकेश मेहता , दीपक जोशी, नरेंद्र आदि शिक्षकों की सहायता से सम्पन हुआ।