सल्ट में पांच दिवसीय एंगलिंग कार्यशाला शुरू,युवा प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार से जुड़ सकते हैं

ख़बर शेयर करें -

सल्ट  8 दिसंबर-आजीविका महोत्सव के अंतर्गत तहसील सल्ट के मरचूला में 5 दिवसीय एंगलिंग कार्यशाला शुरू हो गई है। इस कार्यशाला का उद्घाटन स्थानीय विधायक  महेश जीना द्वारा किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य स्थानीय युवाओं को एंगलिंग के बारे में जानकारी देना है।
                         इस अवसर पर विधायक ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय स्थानीय युवाओं के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया वह काफी फायदेमंद साबित होगा । उन्होंने कहा कि युवा इस कार्यशाला से सीखकर स्वरोजगार में भी इसे अपना सकते हैं । एंगलिंग में पर्यटन की दृष्टि से अपार संभावनाएं है जिसको देखते हुए यह कार्यशाला कराया जाना सराहनीय पहल है। इससे स्थानीय युवाओं का पलायन भी रुकेगा।इसमें विभिन्न राज्यों के साहसिक पर्यटन से जुड़े लोग हिस्सा ले रहे हैं। स्थानीय स्तर पर 25 युवक युवतियों को भी मत्स्य आखेट में हिस्सा लेने का मौका दिया गया है। ताकि युवा पीढ़ी अपने गांव देश में पाई जाने वाली प्रजातियों का करीब से जान समझ सकें। साथ ही पलायन पर लगाम लगा मत्स्य पालन व प्रशिक्षण के जरिये स्वरोजगार से जोडऩा भी एंग्लिंग का मकसद है।
                 विधायक ने कहा कि जिम कॉर्बेट से करीब है। साहसिक पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां सल्ट क्षेत्र से पलायन रोकने में मील का पत्थर साबित होंगी। रोजगार के साधन क्षेत्र में ही मुहैया कराने होंगे। रामनगर, काशीपुर फिर दिल्ली आदि महानगरों में बस चुके हैं। पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह जीना ने सल्ट क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसर सृजित करने को तमाम कार्य किए। इसी सोच के साथ ठोस प्रयास करने की जरूरत है। पहाड़ में बहुत कुछ हो सकता है। बस सही दिशा देने की आवश्यकता है।  प्रशिक्षण शिविर में क्षेत्र के युवक, युवतियों ने प्रतिभाग किया।
            उप जिलाधिकारी गौरव पांडे ने जानकारी दी कि पांच दिवसीय एंगलिंग कार्यशाला आज से प्रारंभ हो गई है। जिसमें  विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है जो स्थानीय युवाओं को एंगलिंग के गुर सिखाएंगे। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को धन्यवाद किया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि व अन्य लोग उपस्थित रहे|  मुख्य प्रशिक्षक संजीव परोडिय़ा, गणेश सिंह, विनीत राय, सहायक प्रशिक्षक दीपक राय, दीपेश नेगी ने स्थानीय युवाओं को मत्स्य आखेट की बारीकियां गिनाईं। इस अवधि में फिश एंग्लिंग का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  अंकिता हत्या कांड: पोस्ट मार्टम की फाइनल‌ रिपोर्ट आई.हुआ खुलासा, दर्दनाक थी‌ मौत
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.