जी॰ डी॰ बिरला मैमोरियल स्कूल रानीखेत के छात्रों ने गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का शैक्षिक भ्रमण किया

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत: जी॰ डी॰ बिरला मैमोरियल स्कूल रानीखेत के छात्रों ने गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का शैक्षिक भ्रमण कर वहां हो रहे विभिन्न शोध कार्यों की जानकारी ली।

जी॰ डी॰ बिरला मैमोरियल स्कूल रानीखेत के छात्रों के जी॰ बी॰ पंत विश्वविद्यालय में पहुँचने पर डॉ॰ प्रतिभा, डाॅ॰ बी॰के॰ राव एवं डॉ॰ उपेन्द्र ने उन्हें फल, सब्जी व पुष्प अनुसंधान केन्द्र का भ्रमण कराया तथा विद्यार्थियों को वहाँ होने वाले विभिन्न प्रकार के शोध कार्यों की जानकारी दी। विशेष तौर पर पुराने पेड़ों को नया करना, लीची व अमरूद के पेड़ों की grafting (कलम बाँधकर नई पौध तैयार करना) , कटहल के पेड़ों में नर व मादा की पहचान करना बच्चों के लिए अद्भुत व आकर्षक रहा। बच्चों ने गुलाब की 120 प्रजातियाँ देखी। विद्यालय से 30 छात्रों व 4 शिक्षकों ने यह शैक्षिक भ्रमण किया।

यह भी पढ़ें 👉  बीर शिवा स्कूल चौखुटिया में पुलिस ने विद्यार्थियों को किया साइबर क्राइम के प्रति जागरूक

विद्यालय वरिष्ठ प्रधानाचार्य मोहम्मद आसिम अली से हुई संक्षिप्त वार्ता में उन्होंने बताया कि विद्यालय में प्रत्येक वर्ष विद्यार्थियों को औद्योगिक यात्रा पर ले जाया जाता है। यह यात्रा विद्यार्थियों के सीखने की प्रक्रिया का अहम् हिस्सा होती है। विद्यार्थी इसका बहुत आनंद लेते हैं एवं लाभान्वित भी होते हैं।
प्रौद्योगिकी केंद्र की कार्यप्रणाली व उनके महत्त्व को समझने का अवसर विद्यार्थियों को प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें 👉  कविवर सुमित्रानंदन पंत की 124वीं जयंती उनके पैतृक गांव में समारोह पूर्वक मनाई गई, काव्य गोष्ठी आयोजित, साहित्यकार हुए सम्मानित