महिला समूह ने गांव में स्थापित की मसाला व आटा यूनिट, महिलाएं अपने उत्पादों को पैकेट रूप में बाजार देंगी

ख़बर शेयर करें -



रानीखेत : ताड़ीखेत विकास खंड अंतर्गत ग्राम सभा दुभडा़ में महिला समूह रामा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा भाजपा मंडल अध्यक्ष महिला मोर्चा श्रीमती भावना बुधौडी़ के नेतृत्व मसाले तथा आटा यूनिट को केनरा बैंक के सहयोग से गांव में स्थापित किया गया है।

आसपास की महिलाओं ने बताया कि क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में मिर्च मसाले आदि का उत्पादन महिलाओं द्वारा किया जाता है खपत से ज्यादा होने पर महिलाओं को अपने उत्पादों को बाहरी व्यक्तियों को बहुत कम कीमत में बेचना पड़ता है इस कारण महिलाओं ने निर्णय लिया कि वे स्वयं के उत्पादों को अपने ही महिला समूह में पैकेट तैयार कर बाजार में खुद भेजने का काम करेंगे।

कार्यक्रम में केनरा बैंक के मैनेजर राजू कांडपाल ने महिलाओं को संबोधित करते हुए बताया कि सरकार द्वारा महिलाओं को आटा मसाला यूनिट ,ब्यूटी पार्लर, खेती के लिए अनेक योजनाएं कम सब्सिडी में बैंक लोन की व्यवस्था की है, बैंकों से जो भी योजनाएं महिलाओं के लिए आती है बैक हरसंभव सहायता करेगा,अत: महिलाओ को हर संभव फायदा लेना चाहिए और खुद को सशक्त बनाना चाहिए।

विमला रावत ने कहा कि जो भी योजनाये आती है समय-समय पर जानकारी महिलाओ को छोटे छोटे सम्मेलन करके दी जाती है,कार्यक्रम का संचालन मंडल अध्यक्ष राम सिंह रावत ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला महामंत्री सुनीता डावर, डॉक्टर हरेंद्र देव ,श्रीमती हसीदेवी ,देवकी देवी ,तुलसी देवी,नीमारावत ,हंसीरावत, आशा देवी ,पुष्पा बुधौडी, योगिता बुधौडी,हीरा देवी, सुशीला देवी, देवकी सती, नवीन चन्द्र बुधौडी,भाष्कर बुधौडी आदि रहे ।