सरहदों पर मानव तस्करी रोकने के लिए महिला आयोग दे रहा है विशेष प्रशिक्षण: ज्योति साह मिश्रा

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा: उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ज्योति साह मिश्रा की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ तथा बागेश्वर के एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग से संबंधित प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई।

जिसमे मानव तस्करी को लेकर कानून की बारीकी और उसके रोकथाम के लिये उक्त तीनों जनपदों के संबंधित अधिकारियों, पुलिस, वन स्टॉप सेंटर के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया । इस दौरान राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने बताया कि आज जिस प्रकार सीमाओं में मानव तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं,उसके रोकथाम के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा जनपदों के लोगो को प्रशिक्षण दिया जा रहा है इसी क्रम में आज अल्मोड़ा में भी प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण से अधिकारियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वह मानव तस्करी के प्रकरणों के प्रति सचेत रहें तथा इसे रोकने के लिए अपने अपने स्तर से प्रयास करें एवं प्रशिक्षण में बताई गई बारीकियों को धरातल पर उतारें।
अधिकारियों को यह प्रशिक्षण मानव तस्करी के विरुद्ध कार्य करने वाले कार्यकर्ता ज्ञानेंद्र कुमार द्वारा दिया गया। इस दौरान उन्होंने मानव तस्करी के प्रकार, कानूनी प्रावधानों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस दौरान बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, सूचना विभाग, पत्रकार, अधिवक्ता समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *