द्वाराहाट में 6 दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण का समापन,शिक्षकों ने सीखे बुनियादी भाषा और संख्या ज्ञान के टिप्स

ख़बर शेयर करें -

द्वाराहाट– ब्लॉक स्तरीय बुनियादी साक्षरता एवं गणितीय दक्षता और विद्यालय सुरक्षा के 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम फेरे का द्वाराहाट, बग्वालीपोखर और मजखाली केंद्रों में आज समापन हो गया।

अन्तिम दिन प्रशिक्षणार्थियों ने विद्यालय सुरक्षा सम्बन्धी प्रशिक्षण लिया। द्वाराहाट केंद्र में वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण का समापन करते हुए एफएलएन प्रशिक्षण कार्यक्रम के जिला समन्वयक और डाइट प्रवक्ता डा. हेम जोशी ने कहा कि इस एफएलएन प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के कौशलों में समझ बनाकर सभी दक्षताओं को पूर्ण करते हुए अर्जित कौशलों को बच्चों तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि इस प्रथम फेरे में जिले के 11 विकासखंडों के कुल 960 शिक्षकों ने अपने -अपने ब्लॉक में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें 👉  इस बार उत्तराखंड में 2019 की‌ तुलना में कम हुआ मतदान,पूरे प्रदेश में 53.56मतदान, उदासीन दिखा मतदाता

उपशिक्षाधिकारी डी०एल०आर्या ने शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए सभी शिक्षकों से आह्वान किया कि प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान का उपयोग विद्यालय के सभी बच्चों के साथ कर निपुण भारत के लक्ष्यों को पूर्ण करें। उन्होंने स्कूल सेफ्टी कार्यक्रम व अन्य समस्त शैक्षिक क्रियाकलापों के बेहतरीन प्रबन्धन की आवश्यकता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी श्याम सिंह बिष्ट, बीआरसी के नोडल अधिकारी एन एल साह, मजखाली के नोडल अधिकारी दिनेश चन्द्र टम्टा, बग्वालीपोखर के नोडल अधिकारी अजय जोशी ने शिक्षकों को प्रमाणपत्र और निपुण बैग वितरित किए।एफएलएन प्रशिक्षण के ब्लॉक समन्वयक दीपक पाण्डेय और अंजू साह ने बताया कि प्रथम फेरे में 88 शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण लिया गया और सोमवार से शुरू हो रहे दूसरे बैच में विकासखंड में 80 शिक्षक प्रतिभाग करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  वोट डालने हल्द्वानी जा रहे चिकित्सक की कार अनियंत्रित होकर खाई में गिरी, हुई मौत,

यहां संदर्भदाता डा. चंपा बिष्ट, रमेश शर्मा, सुरेश कुमार, ललित मोहन, योगेश कुमार, उमेश पाण्डेय, बालम सिंह, कैलाश पवार, मनमोहन अधिकारी के साथ ही 88 प्रशिक्षणार्थियों के अलावा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के रवि उप्रेती और निधि राणा भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  भतरौंजखान- भिकियासैंण मार्ग में दर्दनाक हादसा,बाइक सवार युवक की मौत,एक घायल