दिसम्बर माह में होगा आजीविका महोत्सव,अल्मोडा़ से रानीखेत तक माउंटेन बाइकिंग रैली भी होगी

ख़बर शेयर करें -

आजीविका संर्वद्धन उद्देश्य से दिसंबर माह में आजीविका महोत्सव आयोजित किया जाएगा। इस प्रस्तावित आजीविका महोत्सव में विकास से संबंधित विभागों द्वारा कार्यशाला सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में डीएम वंदना सिंह ने बताया कि आजीविका महोत्सव दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में हवालबाग प्रस्तावित किया गया है। इस महोत्सव में उद्योग, कृषि, पशुपालन, उद्यान, एनआरएलएम, आजीविका विभागों के द्वारा कार्यशाला आयोजित की जाएंगी। इस कार्यशाला में संबंधित विभागों के किसानों व लाभार्थियों को एक्सपर्टओं के द्वारा नई तकनीकों व प्रयोग की जानकारी दी जाएगी, जिससे वे अपने-अपने क्षेत्रों में और बेहतर आजीविका के कार्य कर सके।
                            उन्होंने बताया कि इस दौरान उद्योग विभाग द्वारा हैंडलूम/हैंडीक्राफ्ट, उद्यान विभाग द्वारा यूरोपियन वेजिटेबल पर आधारित, पशुपालन द्वारा व्यवसायिक मुर्गी पालन, कृषि विभाग द्वारा बीज संग्रहण व आजीविका विभाग द्वारा मार्केटिंग व वैल्यू चयन पर आधारित कार्यशाला आयोजित की जाएंगी। इसके लिए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को किसानों व लाभार्थियों के चयन कर उन्हें कार्यशाला में आमंत्रित करने के निर्देश दिए। आजीविका महोत्सव के दौरान फूड गैलरी भी लगाई जाएगी जिसमें पर्यटन विभाग के अधिकारियों को उन्होंने होटल को रिजॉर्ट स्वामियों से संबंध में समन्वय करने के निर्देश दिए।
                           जिलाधिकारी ने कहा कि इस दौरान पर्यटन गतिविधियों के अंतर्गत मर्चुला में एंग्लिंग के साथ-साथ अल्मोड़ा से रानीखेत तक माउंटेन बाइकिंग रैली आयोजित की जाएगी। अल्मोड़ा फोर्ट को बढ़ावा देने के लिए कोर्ट में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। बैठक में महोत्सव के दौरान कई अन्य गतिविधियां कराए जाने पर विचार विमर्श किया गया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्यक्रमों की रूपरेखा समय से तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे के अलावा संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  विधायक डॉ नैनवाल ने ताड़ीखेत में पशुपालन विभाग की 1962 मोबाइल वेटनरी यूनिट का किया शुभारंभ, लाभार्थियों को बांटे कुक्कुट पालन किट,सीएम विवेकाधीन कोष के चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *