खेल महाकुम्भ की जनपद स्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ जिलाधिकारीऔर सांसद ने किया।कहा खेल महाकुम्भ ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को निखारने का मंच

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा:- ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी खेल प्रतिभाओं को निखारने के उद््देश्य से युवा कल्याण एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित खेल महाकुम्भ की जनपद स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ आज सांसद अजय टम्टा और जिलाधिकारी वंदना सिंह ने किया।

हेमवती नन्दन बहुगुणा स्टेडियम में शुरू हुए इस खेल महाकुम्भ में बतौर मुख्य अतिथि सांसद ने कहा कि इस खेल महाकुंभ का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी खेल प्रतिभाओं को निखारने तथा उनको एक उचित मंच प्रदान करना हैं ताकि वे अपना बेहतर  प्रदर्शन करते हुए जनपद स्तर से राज्य स्तर तक आयोजित होने वाले प्रतियोगिता में शामिल हों और अपनी प्रतिभा को और  अधिक निखारें। उन्होने कहा कि खेल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है हम सभी कोई न कोई खेल अवश्य खेलना चाहिए। खेल महाकुम्भ के माध्यम से युवा कल्याण विभाग, खेल विभाग एवं शिक्षा विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी खेल प्रतिभाओं को निखारने का कार्य कर रहा हैं।
                           इस अवसर पर उन्होंने खेल महाकुंभ में प्रतिभाग कर रहे छात्र-छात्राओं को अपनी शुभकामना देते हुए कहा कि जिस खेलों में आपकी रूचि एवं लगन है उस खेल में अपनी प्रतिभा निखारने के लिए बेहतर परिश्रम एवं मेहनत करने की आवश्यकता है। उन्होंने युवा कल्याण एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि खेल महाकुम्भ में विभिन्न प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले किसी भी खिलाडी को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए इसके लिए व्यवस्थाएं दुरूस्त रखें।
जनपद स्तरीय खेल महाकुम्भ 18 नम्बर से 27 नवम्बर तक चलेंगे जिसमें अंडर 14/ 17/21 आयु वर्ग के बालक और बालिकाएं प्रतिभाग करंेगी। विभिन्न वर्गों में एथलेटिक्स, बालीबॉल, खो-खो, कबड्डी, टेबल टेनिस, फुटबाल, ताईक्वांडो, बॉक्सिंग और बैडमिंटन प्रतियोगितांए खेली जाएंगी।
                         जनपद स्तरीय खेल महाकुम्भ के उदघाटन प्रतियोगिता 800 मीटर रेस में अंडर-17 वर्ग में राहुल सिंह प्रथम, अभय रावत ़िद्वतीय और अक्षय सिंह तृतीय स्थान पर रहे। अंडर-14 वर्ग मंे रोहित मि़श्रा प्रथम, निशान्त रौतेला ़िद्वतीय और विक्की भट्ट तृतीय स्थान पर रहे। विजेता खिलाडियों को अतिथियों द्वारा मेडल प्रदान किये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, मुख्य शिक्षा अधिकारी एच0 बी0 चन्द, जिला क्रीड़ा अधिकारी सी0एल0 वर्मा, युवा कल्याण अधिकारी सोनू कुमार के अलावा युवा कल्याण, क्रीड़ा व शिक्षा विभाग के अनेक खेल समन्वयक व छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  फल्दाकोट शेर के छात्र -छात्राओं ने विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और सूर्य मंदिर का शैक्षिक भ्रमण कर महत्वपूर्ण जानकारी जुटाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *