मुख्य सचिव ने कोरोना को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश,कहा अगले 45 दिन अत्यधिक संवेदनशील

ख़बर शेयर करें -

अल्मोडा़- राज्य में बढ़ रहे कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर गुरूवार को मुख्य सचिव एस0एस0 संधू ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिला अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक करते हुए कोरोना नियंत्रण के सम्बन्ध में आवश्य दिशा निर्देश दिए।
                                      मुख्य सचिव ने कहा कि वर्तमान में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और अगले 45 दिन कोरोना  के दृष्टिगत बहुत ही संवेदनशील है। उन्होंने सभी जिलों में कोरोना की रोकथाम के लिए हर स्तर पर समुचित व्यवस्थाएं केे साथ ही पूरी तैयारियाॅ सुनिश्चित करने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी जिला स्तर पर प्रत्येक दिन कोविड की समीक्षा करें। जो भी मेडिकल सुविधाआंे की आवश्यकता है उन्हें यथा समय पूरा कर लिया जाय, मेडिकल स्टाफ विशेष तौर पर टेक्नीशियन की तैनाती तत्काल कर ली जाय।
                                      उन्होंने निर्देश दिये कि होटलों को कोविड सेन्टर हेतु चिन्हीकरण करते हुए अधिग्रहित करने की कार्यवाही की जाय तथा 24ग्7 की तर्ज पर कन्ट्रोल रूम को संचालित किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि होम आइसोलेशन किट की उपब्धता सुनिश्चित की जाय तथा ग्राम स्तर पर आइसोलेशन की समुचित व्यवस्था कर ली जाय। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए लगातार चैंकिग अभियान शुरू किया जाय तथा प्रोटोकाल का पालन न करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जाय। उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाय। उन्होंने कहा कि आॅक्सीजन सिलेण्डरों की आपूर्ति के साथ ही उनकी रिफलिंग कर ली जाय।
                           मुख्य सचिव ने कहा कि सीरियस पाॅजिटिव मरीजों को अस्पताल में उपचार दिया जाय और जो मरीज होम आइसोलेशन में रखे जायेंगे उनकी नियमित देखभाल की पूरी व्यवस्था करें, तथा कंट्रोल रूम से नियमित फोन कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेते रहें। उन्होंने कहा कि बीआरटी, सीआरटी टीमों को एक्टिव रखते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर गठित टीमों को भी आवश्यक निर्देश देते हुए कार्यवाही करें। इसके अतिरिक्त जनपद की सभी प्रवेश सीमाओं पर बाहर से आने वाले लोगों की कोविड टेस्टिंग और टेªसिंग की जाए।                                         उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय से लेकर उप स्वास्थ्य केन्द्र तक चिकित्सा टीमों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाए और जरूरी दवाओं और सामाग्री के लिए फंड की आवश्यकता होने पर डिमांड करें। कोविड की रोकथाम के लिए राजनैतिक दलों एवं व्यापार मंडल के साथ बैठक कर उनका सहयोग भी लिया जाए। वीसी में पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टी0सी0, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, मुख्य चिकित्साधिकारी आर0सी0 पंत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.