पृथ्वी दिवस पर‌ पुनीत सागर अभियान के तहत महाविद्यालय एनसीसी कैडेट्स ने चिलियानौला क्षेत्र में प्राकृतिक नौलों की साफ-सफाई की

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत: ‌पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य पर पुनीत सागर अभियान के अंतर्गत स्व. श्री जय दत्त वैला स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, रानीखेत के एनसीसी कैडेट्स के द्वारा चिलियानौला क्षेत्र में अवस्थित प्राकृतिक नौलों की साफ-सफाई की गई।

भारत सरकार के द्वारा शुरू किए गए पुनीत सागर अभियान का मुख्य उद्देश्य जल-स्रोतों की साफ-सफाई एवं उनका अनुरक्षण करना है। इसी अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय की 24 यूके गर्ल्स बटालियन तथा 79 यूके बटालियन के कैडेट्स के द्वारा जल-स्रोतों की साफ सफाई के अतिरिक्त लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। आज पृथ्वी दिवस के उपलक्ष पर प्राध्यापकों तथा कैडेट्स के द्वारा जल स्रोतों के नजदीक फैली हुई गंदगी जैसे प्लास्टिक कूड़ा करकट इत्यादि को इकट्ठा कर उनका निस्तारण किया गया। इस सफाई कार्यक्रम में दोनों बटालियन के सहायक एनसीसी अधिकारियों के अतिरिक्त डॉ गणेश सिंह नेगी तथा डॉक्टर प्रतीक शर्मा भी उपस्थित रहे। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर पुष्पेश पांडे द्वारा अवगत कराया गया कि महाविद्यालय स्तर पर प्राकृतिक जल स्रोतों के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को प्राध्यापकों के द्वारा अपने आस-पड़ोस में साफ-सफाई रखने एवं जल स्रोतों की उपयोगिता के संबंध में लोगों को जागरूक करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि 79 यूके एनसीसी बटालियन, नैनीताल के कमान अधिकारी श्री अजय सिंह द्वारा वर्ष 2023-24 में पुनीत सागर अभियान के अंतर्गत कराए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की सूची सभी महाविद्यालयों/ विद्यालयों को प्रेषित की गई है। यह कार्यक्रम उनकी प्रेरणा से राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संपन्न कराया गया।

यह भी पढ़ें 👉  कैंट बोर्ड के दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रिश्वत लेते पकड़े गए, CBI ने उन्हें रंगे हाथ किया गिरफ्तार