इन गांवों में विकास की डगर पहुंचते ही दीपावली का उल्लास हुआ दूना, ग्रामीणों ने ही कर दिया रोड का उद्घाटन, रानीखेत से भिकियासैंण का फासला हुआ कम

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत: आखिरकार क्षेत्रीय ग्रामीणों का संघर्ष रंग लाया। दशकों के संघर्ष और तमाम गतिरोधों के बाद अंततः बनघट-रीठा महादेव- सैलापानी रोड का प्रारम्भिक निर्माण हो गया। दीपावली के दिन क्षेत्रीय ग्रामीणों ने‌ आतिशबाजी और मिष्ठान वितरण के बीच रिबन काटकर इस रोड का शुभारंभ किया।

दशकों से क्षेत्रीय ग्रामीण तिपोला -जालली मुख्य मार्ग में स्थित बनघट से रीठा महादेव-सैलापानी रोड के निर्माण के लिए संघर्षरत थे। रोड का सर्वे हुआ , निर्माण भी आरंभ हुआ लेकिन मध्य में जमीनी ग्राम सभा के ग्रामीणों के विरोध के कारण निर्माण कार्य रोक दिया गया। उच्च न्यायालय के संज्ञान लेने और उप जिलाधिकारी द्वाराहाट द्वारा इस मामले‌ को गंभीरता से लेने के बाद जमीनी ग्राम सभा के विरोध पर उतारू ग्रामीणों की आपत्ति सहमति में तब्दील हुई और जेसीबी के पहिए आगे बढ़े।अब इस रोड का बनघट से रीठा महादेव तक निर्माण का प्रारम्भिक चरण पूर्ण हो चुका है।दूसरे सिरे से ये रोड भिकियासैंण -विनायक मुख्य रोड पर पहले ही लिंक हो चुकी है। इस रोड के निर्माण से रानीखेत से भिकियासैंण की दूरी करीब 14 किमी कम हो जाएगी वहीं सड़क मार्ग से आजादी के 75 साल अछूते रहे गांवों को भी इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  कमाल.. शिक्षिका ने अंतर्राष्ट्रीय तो स्कूल के बच्चों ने राज्य स्तरीय खेल में जीते गोल्ड व सिल्वर मेडल, बधाई दीजिए ताड़ीखेत की शिक्षिका यशोदा कांडपाल को

ध्यातव्य है कि क्षेत्र के रीठा महादेव,उणुली,खैरिया खनोलिया, बौली,चापड़ आदि तमाम गांवों के बाशिंदे लम्बे समय से इस रोड की मांग करते आ रहे थे। दीपावली पर विकास की डगर गांवों तक पहुंचने की खुशी ग्रामीणों के चेहरे पर साफ पढ़ी जा सकती थी। संघर्षशील ग्रामीणों ने दीपावली पर आतिशबाजी ,पूजा अनुष्ठान और मिष्ठान वितरण के साथ रिबन काटकर इस‌ रोड का न केवल शुभारंभ किया अपितु बनघट से रीठा महादेव तक नवनिर्मित रोड पर जयकारों के साथ दो पहिया काफिला निकाल कर अपने हर्षोल्लास को जाहिर किया। रीठा महादेव के कमलेश सती ने इसे क्षेत्रीय ग्रामीणों की एकजुटता की जीत बताया और उम्मीद जताई कि इस रोड के दूसरे चरण का कार्य भी शीघ्र आरंभ होगा।

यह भी पढ़ें 👉  इंतजार ख़त्म.. छात्र संघ चुनाव की तारीख़ का हुआ ऐलान,२४दिसम्बर को होंगे कुविवि छात्र संघ चुनाव
बनघट-रीठामहादेव-सैलापानी रोड का उद्घाटन करते ग्रामीण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *