रिवर राफ्टिंग का रोमांच महसूस करना चाहते है तो आइए रामनगर,केएमवीएन करा रहा है कोसी नदी में राफ्टिंग का आयोजन

ख़बर शेयर करें -

नैनीताल:-क्या आप रिवर राफ्टिंग के शौकीन हैं?क्या आप कोसी नदी में बल खाती लहरों के मध्य रोमांच महसूस करना चाहते हैं ?तो चले आइए नैनीताल जिले की कार्बेट सिटी रामनगर।जी हां ,यहां सैलानियों को साहसिक पर्यटन की गतिविधियों से जोड़ने की तैयारी के साथ कुमाऊं मंडल विकास निगम आपके स्वागत के लिए उत्सुक है।
कुमाऊं मंडल विकास निगम नैनीताल ने सैलानियों को साहसिक पर्यटन की गतिविधियों में शामिल करने के क्रम में कोसी नदी में मानसून सीज़न में राफ्टिगं के संचालन की शासन से अनुज्ञा ले ली है।निगम द्वारा कोसी नदी में कुमेरिया से रामनगर तक 21किमी रिवर राफ्टिंग का कार्य संचालन किया जा रहा है। इसके लिए निगम के पास अवस्थापना संबंधी संशोधन,उपकरण ,एवं कुशल कार्मिक उपलब्ध हैं।
कुमाऊं मंडल विकास निगम उपर्युक्त गतिविधियों को कुमेरिया से मोहान 4किमी,मोहान से ढिकुली/गर्जिया 7किमी और ढिकुली से रामनगर10किमी तक की दूरी हेतु राफ्टिंग की सेवा जिम कार्बेट नेशनल पार्क रामनगर,मरचूला, मोहान आने वाले सैलानियों को प्रदान कर रहा है जो प्रति व्यक्ति ₹₹₹₹ 800और अधिकतम ₹ 3000 तक (समय/रिवर रन )के आधार पर सार्ट ट्रिप,हाॅफ-डे ट्रिप,फुल -डे पैकेज ट्रिप की दरें निर्धारित की गई हैं।

यह भी पढ़ें 👉  स्व. जय दत्त वैला पी जी कालेज में समारोहपूर्वक मनाया गया एनसीसी दिवस, कैडेट्स ने पेश किए देश भक्ति कार्यक्रम


साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए कोई भी सैलानी प्रतिभाग कर सकता है।उक्त गतिविधियों का संचालन निगम के वरिष्ठ प्रबंधक पर्यटन आवास गृह रामनगर के नियंत्रण में किया जा रहा है।इस हेतु निम्न नंबरों पर सम्पर्क किया जा सकता है-श्री बी एस मेहरा वरिष्ठ प्रबंधक टीआर सी रामनगर 8650002527,श्री प्रेम सिंह,प्रबंधक केएमवीएन कैम्प ढिकुली,8650002595,मो.इनायत हुसैन प्रभारी टीआरसी मोहान ,9758330867,श्री राजेन्द्र सिंह रिवर गाइड ढिकुली कैम्प,9411579514,9690755949 ।

यह भी पढ़ें 👉  छावनियों की जनता से आपत्ति व सुझाव मांगने के बाद छावनी भूमि प्रशासन नियम में ये हुआ संशोधन,रक्षा मंत्रालय ने अधिसूचना भी जारी की

उल्लेखनीय है कि केएमवीएन साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न गतिविधियों मसलन हाईएल्टिट्यूट ट्रैकिंग,पैराग्लाडिंग,,क्याकिंग/कैनोइंग,राफ्टिंग,स्कीइंग आदि कैलाश ट्रैकिंग एक्सपीडिएशन,माउंटेनियरिंग/राॅक क्लाइबिंग जैसे आयोजन सैलानियों और जन सामान्य के लिए करता रहा है।इसके अलावा विभिन्न विभागों के लिए साहसिक प्रशिक्षण के कार्यक्रम भी आयोजित करता है।निगम सैलानियों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए एक पायनियर संस्था के रुप में काम कर रहा है।
आपको बता दें कि कुमाऊं मंडल विकास निगम पूर्व में भी साहसिक गतिविधियों के विकास की संभावना को ध्यान में रखकर विभिन्न आयोजन प्रायोजित करता रहा है।इस क्रम में वर्ष 1998 में काली और सरयू नदी में राफ्टिंग का आयोजन कराया गया।यह आयोजन व्यवसायिक और प्रशिक्षण कार्यक्रम के तौर पर संचालित किया गया था।अब इस मानसून सीजन में निगम ने कोसी नदी रामनगर में राफ्टिंग के आयोजन की तैयारी लगभग पूरी कर ली है।

यह भी पढ़ें 👉  CARE' संस्था द्वारा हिमांशु पाठक व कमल गोस्वामी को 'फोटोग्राफर ऑफ रानीखेत' सम्मान के लिए चुना गया, शीघ्र किया जाएगा सम्मान

कोसी की लहरों के बीच राफ्टिंग का रोमांच उठाना चाहते है तो कार्बेट सिटी रामनगर आइए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *