रानीखेत पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर पुलिस दिवस आयोजित कर सुनी नागरिकों की व्यथा,इस सार्थक पहल को सभी ने सराहा

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत:-उत्तराखंड पुलिस ने जनता की समस्याएं जनता के साथ मिल बैठ कर सुलझाने के उद्देश्य हर शनिवार थाना -कोतवाली से बाहर निकलकर सार्वजनिक स्थानों में पुलिस दिवस आयोजित करने की सराहनीय पहल की है।रानीखेत में आज रंगोली बारात घर के परिसर में स्थानीय पुलिस ने “थाना दिवस “आयोजित कर इसकी शुरूआत की जिसमें नागरिकों की समस्याएं सुनी गईं और जनहित की समस्याओं पर परस्पर प्रयासों से समाधान तलाशने की बात कही गई।
स्थानीय कोतवाली पुलिस द्वारा आयोजित पहले सार्वजनिक थाना दिवस के अवसर पर नागरिकों ने नगर में बेतरतीब यातायात ,बढ़ते आवारा पशुओं के कारण हो रही परेशानी,तेज रफ्तार वाहनों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं,नाबालिगों द्वारा फर्राटा दोपहिए दौडा़ने,नशे की बढ़ती प्रवृत्ति,व्यवस्थित पार्किंग की समस्या की ओर पुलिस अधिकारियों का ध्यान खींचा।
व्यापार मंडल पदाधिकारियों ने नगर के मुख्य बाजार में व्यवस्था सुधार करने में पुलिस का पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया ।कहा गया कि मुख्य बाजार में व्यापारी अपना सामान निर्धारित व्हाइट लाइन से आगे नहीं रखेंगे और दो पहिया वाहन भी व्हाइट लाइन की परिधि में रहेंगे।यह भी तय हुआ कि मुख्य बाजार में वाहनों की तेज रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए प्रशासन से रोड में रम्बल स्ट्रीप लगवाने के लिए अनुरोध किया जाएगा। पुलिस ने नारिकों से यातायात नियमों का पूर्णतः पालन करने का अनुरोध करते हुए कहा कि अनावश्यक किसी को तंग नहीं किया जाएगा लेकिन नियम तोड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।
पुलिस की ओर से उपनिरीक्षक बृजमोहन भट्ट और निखिलेश बिष्ट ने नागरिकों को पब्लिक आई नामक एप की जानकारी देते कहा कि इस एप पर आप कहीं भी अगर यातायात नियमों का उल्लंघन होते देखते है तो फोटो खींच कर इसमें डाल सकते हैं जिस पर अविलम्ब कार्यवाही होगी। इसी तरह से कांस्टेबिल रितु आर्या ने बताया कि महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए मिशन शक्ति नाम का एप बनाया गया है,जिसपर महिलाएं समस्याएं डाल सकती हैं,यह एप महिलाओं के लिए बेहद मददगार साबित होगा।
थाना दिवस में पुलिस ने नागरिकों को साइबर ठगी से सतर्क रहने की हिदायत देते हुए यह भी जानकारी दी कि कैसे साइबर ठगी का शिकार होने से बचा जा सकता है।
जनता की समस्याएं जनता के पास जाकर सुलझाने के क्रम में आज पुलिस दिवस का पहला आयोजन था अगले शनिवार को पुलिस दिवस खडी़बाजार मुहल्ले में आयोजित किया जाना तय हुआ।कोतवाल राजेश कुमार यादव ने कहा कि जनता के बीच आकर समस्याओं को सुनना और समाधान तलाशना पुलिस की एक अभिनव व सार्थक पहल है जिसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे।क्यों कि जो सरल ,साधारण लोग थाना कोतवाली आने में हिचकिचाते थे वे भी सार्वजनिक स्थलों पर मिलबैठकर पुलिस से अपनी बात निःसंकोच कह सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  इंतजार ख़त्म.. छात्र संघ चुनाव की तारीख़ का हुआ ऐलान,२४दिसम्बर को होंगे कुविवि छात्र संघ चुनाव

पुलिस दिवस पर व्यापार मंडल अध्यक्ष मनीष चौधरी,उपाध्यक्ष दीपक पंत ,महिला उपाध्यक्ष नेहा साह मेहरा,महामंत्री संदीप कुमार गोयल,कैलाश पांडे ,अगस्त लाल साह,राजेन्द्र जसवाल,दीप भगत,लाखन अग्रवाल,मो.सुऐब,विनोद भार्गव,हेमंत बिष्ट,छावनी परिषद के राजस्व अधीक्षक राजेन्द्र पंत,पूरन सिंह रावत,कुबेर सिंह, सहित टैक्सी यूनियन के सदस्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  झलोडी़ में स्वच्छता अभियान के तहत निकाली रैली, दिया स्वच्छता की अनिवार्यता व महत्ता का संदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *