अधिकारी आपसी समन्वय के साथ आपदाग्रस्त क्षेत्र में तत्काल राहत एवं बचाव कार्य करना सुनिश्चित करें: जिलाधिकारी

ख़बर शेयर करें -


 अल्मोड़ाः-जनपद में आपदा के दौरान किसी भी घटना पर त्वरित राहत एवं बचाव कार्य करने के लिए जिलाधिकारी वंदना ने जनपद में गठित इन्सीडेंट रिस्पॉन्स सिस्टम (आई0आर0एस0) में नामित अधिकारियों के साथ बैठक कर उनके दायित्वों के संबंध में नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में  जानकरी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

 बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जनपद में आपदा के दृष्टिगत यह जरूरी है कि जिस अधिकारी को जो जिम्मेदारी एवं दायित्व सौपे गयें है वह अपने दायित्वों का निवर्हन ठीक ढंग से करें, तथा सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ आपदाग्रस्त क्षेत्र में तत्काल राहत एवं बचाव कार्य करना सुनिश्चित करें, ताकि घटित आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकें।
जिलाधिकारी ने आई0आर0एस0 टीम में नामित सभी अधिकारियों से कहा कि हर समय सर्तक एवं मुस्तैद रहें तथा अपनी टीम में शामिल अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए अपने दायित्वों के बारे में ठीक प्रकार से जानकारी प्राप्त कर लें, ताकि आपदा के समय किसी भी प्रकार की कोई समस्या न होने पायें। जिलाधिकारी ने कहा कि 29 जुलाई को होने वाली मॉक ड्रिल में समूचे आपदा रेस्पॉन्स तंत्र की कार्य प्रणाली परखी जाएगी। उन्होंने कहा कि रघुनाथ सिटी मॉल में भूकंप एवं जीआईसी अल्मोड़ा में भूस्खलन की मॉक ड्रिल की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तरकाशी: एवलांच हादसे में 26 शव बरामद,तीन की खोजबीन जारी

                         जिलाधिकारी ने कहा कि मॉक ड्रिल को सिर्फ औपचारिकता ना समझे बल्कि वास्तविक आपदा समझते हुए  त्वरित कार्रवाई की जाए।  उन्होंने आपसी समन्वय को बेहतर तरीके से मजबूत करने के निर्देश दिए।  उन्होंने सभी अधिकारियों को आपदा के प्रति सचेत रहने के निर्देश दियें। उन्होने कहा कि आईआरएस प्रणाली के तहत सभी अधिकारियो के दायित्व निर्धारित किये गये है, अधिकारी अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन करें। जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा की परिस्थितियों में रिस्पांस टाईम कम से कम करते हुए राहत कार्याे को मजबूत और प्रभावशाली बनाना होगा। उन्होंने उपकरणों की जांच एवं अन्य सामाग्री के बारे में लगातार अपडेट करने के निर्देश दियें, साथ ही उन्होंने आपदा से संबंधित अधिकारियों एवं गठित आईआरएस सिस्टम में नामित अधिकारियों के नाम, मोबाईल नंबर तथा पते को भी ससमय अपडेट रखने के निर्देश दियें ।
                           बैठक में अपर जिलाधिकारी सीएस मर्ताेलिया, मेजर निर्णय नाथ( 22 राजपूत बटालियन), डिप्टी कमांडर एनडीआरएफ, डीडीओ केएन तिवारी, एसडीएम सदर गोपाल सिंह चौहान, सीओ विमल प्रसाद समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.