जिले में अंत्योदय कार्डधारकों के लिए तीन गैस सिलेंडर रिफिल निःशुल्क देने की योजना शुरू, पहले जमा करना होगा गैस का पूरा मूल्य

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा: जिला पूर्ति अधिकारी दिव्या पाण्डे ने बताया कि जनपद में समस्त अन्त्योदय राशन कार्डधारकों को वित्तीय वर्ष 2022-23 में तीन गैस सिलेण्डर रिफिल निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने की योजना प्रारम्भ हो गयी है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए जनपद में अन्त्योदय राशन कार्डधारकों की सभी आयॅल कम्पनियों द्वारा एलपीजी आई0डी0 की मैपिंग भी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत अन्त्योदय राशन कार्डधारकों को वित्तीय वर्ष 2022-23 में माह अपै्रल, 2022 से जुलाई, 2022 के मध्य प्रथम, माह अगस्त, 2022 से नवम्बर, 2022 के मध्य द्वितीय तथा माह दिसम्बर, 2022 से मार्च, 2023 के मध्य तृतीय निःशुल्क गैस सिलेण्डर रिफिल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि अन्त्योदय राशन कार्डधारक द्वारा प्रत्येक 04 माह में एक निःशुल्क रिफिल प्राप्त करने हेतु पहले गैस का पूरा मूल्य गैस एजेन्सी में जमा कर सिलेण्डर प्राप्त किया जाएगा। तत्पश्चात् गैस की धनराशि सीधे उपभोक्ता के खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तान्तरित की जाएगी।
                 उन्होंने बताया कि यदि उपभोक्ता चार महीने में सिलेण्डर रिफिल नहीं करवाता है तो चार माह में एक निःशुल्क कोटा स्वतः समाप्त हो जाएगा। ऐसे अन्त्योदय राशन कार्डधारक जिनके पास अभी गैस कनैक्शन नहीं है उन्हें प्रथमतः नया गैस कनैक्शन प्राप्त करना होगा। उन्होंने बताया कि जिन अन्त्योदय राशन कार्डधारकों के नाम गैस कनैक्शन है किन्तु उनका नाम एलपीजी आई0डी0 मैपिंग सूची में सम्मिलित नहीं होने के कारण योजना का लाभ लेने में समस्या उत्पन्न हो रही है तो वह अपनी सम्बन्धित गैस एजेन्सी/पूर्ति निरीक्षक/क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी कार्यालय में राशन कार्ड, मोबाईल नम्बर एवं एलपीजी कनैक्शन के अभिलेख जमा करवाकर मैपिंग के उपरान्त योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होंने सभी अन्त्योदय राशन कार्डधारक एलपीजी उपभोक्ताओं से अपील की जाती है कि वह अपनी सम्बन्धित गैस एजेन्सी से जुलाई, 2022 माह की समाप्ति से पूर्व ही अपना प्रथम कोटा रिफिल कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.