पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय रानीखेत के विद्यार्थियों ने विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान कोसी का किया शैक्षिक भ्रमण, क़ृषि कार्यों और संग्रहालय का किया अवलोकन

ख़बर शेयर करें -

रानीखेत– पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय रानीखेत के विद्यार्थियों ने गुरुवार को विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान का शैक्षिक भ्रमण कर क़ृषि पर हो तकनीकी शोध कार्यों की जानकारी हासिल की और कृषि कार्यों व संग्रहालय का अवलोकन किया।

पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय रानीखेत के कक्षा ग्यारहवीं कला एवं वाणिज्य के 54 विद्यार्थियों का दल चार अनुरक्षक शिक्षकों के साथ अल्मोड़ा के कोसी स्थित विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के भ्रमण पर गया। संस्थान के कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर गोपाल सिंह बिष्ट के सहयोग एवं ज्ञानवर्धक वक्तव्य द्वारा विद्यार्थियों ने संस्थान द्वारा पर्वतीय कृषि के क्षेत्र में किया जा रहे विविध कार्यों जैसे उन्नत बीज अनुसंधान, कृषि औजारों का निर्माण, कृषि मेलों आदि की जानकारी प्राप्त की एवं संस्थान में स्थित पॉली टैंक, मछली पालन, मशरूम उत्पादन एवं मक्का की उन्नत बीजों की किस्म की छटाई होते हुए भी देखी।
श्री बिष्ट द्वारा सर्वप्रथम सब विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को सभागार में बैठाकर संस्थान की स्थापना एवं इसके उद्देश्य तथा कार्यों के बारे में अवगत कराया गया । तत्पश्चात संग्रहालय भ्रमण करवाने के बाद क्षेत्र भ्रमण के अंतर्गत गेहूं की खेती, शैडो फार्मिंग के तहत हल्दी, अदरक की खेती, जुताई एवं बुवाई के दृश्यों का भी अवलोकन कराया गया।
एक दिवसीय भ्रमण विद्यार्थियों के लिए बेहद ज्ञानवर्धक एवं अनुभववर्धक रहा। अनुरक्षण शिक्षकों के रूप में क्रमशः मोहन पांडे, दीपक जोशी, फिलोमिना पैट्रिक एवं दिनेश सिंह साथ रहे।

यह भी पढ़ें 👉  भतरौंजखान- भिकियासैंण मार्ग में दर्दनाक हादसा,बाइक सवार युवक की मौत,एक घायल