सिंगल यूज प्लास्टिक के नाम पर प्रशासन कर रहा व्यापारियों को प्रताड़ित, व्यापार मंडल की भूमिका संदिग्ध: हर्ष वर्धन पंत

ख़बर शेयर करें -


रानीखेत: नगर व्यापार मंडल के पूर्व महासचिव हर्षवर्धन पंत‌ ने व्यापार मंडल की भूमिका को संदिग्ध बताते हुए कहा है कि पॉलिथीन प्रतिबंधन मामले में नगर व्यापार मंडल दिशाहीन होकर प्रशासन की गोद में बैठ अपने ही व्यापारियों पर अंकुश लगाने और उन्हें प्रताड़ित करने की कुटिल कोशिश में है।


उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा रानीखेत में लगातार व्यापारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर चेतावनी दी जा रही हैं जिसमें हाईकोर्ट का हवाला देकर दुकानों और व्यापारियों के पास पॉलिथीन आदि प्लास्टिक पाए जाने पर भारी भरकम जुर्माने का प्रावधान की बात कही जा रही हैं।
कहा कि रानीखेत के व्यापारी पर्यावरण के प्रति हमेशा से ही संवेदनशील रहे हैं पर स्थानीय प्रशासन द्वारा कभी भी किसी भी व्यापारी को कैम्प लगाकर सिंगल यूज प्लास्टिक और रि-साइकिल प्लास्टिक के बारे में तरीके से समझाया ही नही गया और न ही प्रायोगिक तौर पर सैंपल आदि दिखाए या बंटवाए गए ।व्यापारी इस मामले में पूरी तरह असमंजस में हैं कि किसे सिंगल यूज माने किसे नहीं । जहां तक कैरी बैग और खुले तरल पदार्थ की पैकिंग की प्लास्टिक है उस संदर्भ में भी प्रशासन दिशाहीन है।
होना तो ये चाहिए था कि प्रशासन प्रायोगिक तौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक को व्यापारियों को उपलब्ध कराता जिससे भविष्य में कोई भी व्यापारी भ्रम में न रहकर उसी प्लास्टिक का इस्तेमाल करता ।
प्रतीत होता है इस संबंध में नगर व्यापार मंडल भी दिशाहीन होकर प्रशासन की गोद में बैठकर अपने ही व्यापारियों पर अंकुश लगाने और उन्हें प्रताड़ित करने की कुटिल कोशिश में है।

यह भी पढ़ें 👉  कविवर सुमित्रानंदन पंत की 124वीं जयंती उनके पैतृक गांव में समारोह पूर्वक मनाई गई, काव्य गोष्ठी आयोजित, साहित्यकार हुए सम्मानित

कहा कि प्रशासन द्वारा बिना जागरूकता के किसी भी व्यापारी के खिलाफ एकतरफा कार्यवाही का पुरजोर विरोध किया जाएगा।