नवम्बर माह के प्रत्येक शनिवार-रविवार को हर मतदेय स्थलों पर होगा निर्वाचन नामावलियों में नाम दर्ज कराने, संशोधित कराने का कार्य, खो गए पहचान पत्र भी निःशुल्क बनेंगे

ख़बर शेयर करें -
                                                               

अल्मोड़ा 30 अक्टूबर, 2021 (सूचना)- जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी वन्दना सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 01 जनवरी, 2022 की अर्हता तिथि के आधार पर विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का दिनॉंक 01 नवम्बर, 2021 को जनपद में अवस्थित सभी 06 विधान सभा निर्वाचक क्षेत्रों के समस्त मतदेय स्थलों में आलेख्य प्रकाशन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य हेतु प्रत्येक बीएलओ दिनॉंक 01 नवम्बर, 2021 से 30 नवम्बर, 2021 तक तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिनॉंक 13 व 14 नवम्बर, 2021 एवं दिनॉंक 27 व 28 नवम्बर, 2021 (शनिवार व रविवार) को विशेष अभियान की तिथियों पर, अपने-अपने मतदेय स्थल में पूर्वान्ह् 10ः00 बजे से अपरान्ह् 05ः00 बजे तक उपस्थित रहेंगे।
उन्होंने बताया कि ऐसे सभी भारतीय नागरिक जिन्होंने 01 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष या इससे अधिक की आयु पूर्ण कर ली हो, के नाम फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली में दर्ज करने हेतु प्रारूप-06, सूची में अंकित नाम को हटाने हेतु प्रारूप-07 एवं मतदाता सूची व फोटो पहचान पत्र में अंकित प्रविष्टि को शुद्ध करने व खो गये पहचान पत्र को पुनः निःशुल्क बनवाने हेतु प्रारूप 08 व विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में सम्मिलित नाम को उसी विधान सभा में एक मतदेय स्थल से दूसरे मतदेय स्थल में शिफ्ट करने हेतु प्रारूप-8क पर अपना आवेदन अपने से सम्बन्धित मतदेय स्थल पर जाकर बीएलओ के पास जमा करवा सकते है।
उन्होंने बताया कि ऐसे प्रवासी भारतीय नागरिक जिन्होंने अभी तक विदेशों में नागरिकता ग्रहण नहीं की है, वे अपना नाम प्रारूप-6क द्वारा पासर्पोट में अंकित पते पर दर्ज करवा सकते है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त वोटर हैल्प लाईन एप तथा www.nvsp.in पर ऑनलाईन आवेदन कर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने, हटाने एवं शिफ्ट करवा सकते है। उन्होंने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा-17 के अनुसार किसी व्यक्ति का नाम एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र में तथा धारा-18 के अनुसार कोई व्यक्ति किसी निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार रजिस्ट्रीकृत नहीं हो सकता है।
उन्होंने समस्त भारतीय नागरिकों/मतदाताओं एवं विशेषकर 18-19 आयु वर्ग के सभी युवक/युवतियों, महिलाओं तथा दिव्यांगजनों से अपेक्षा की है कि वे उक्त अवधि में अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों के नाम यदि वर्तमान प्रकाशित मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, तो व अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का नाम उक्त नियत अवधि में अपने बीएलओ के पास फार्म जमा कर या आनलाईन आवेदन कर अपने सामान्यतः निवास हटाने में भी सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की जानकारी/शिकायत/सुझाव हेतु जिला निर्वाचन कार्यालय के टोल फ्री न0 1950 पर सम्पर्क कर सकते है।

                                                                                       
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.